Skip to main content

Draft ‘Yes Bank Ltd. Reconstruction Scheme, 2020’

YES BANK ,SBI ,RBI

Yes Bank Ltd. Reconstruction Scheme, 2020

नमस्कार दोस्तों ! जैसे  कल आप सभी ने देखा कि यस बैंक में 58% की गिरावट दिखाई दी। 
  • इस योजना के तहत RBI ने बताया कि STATE BANK OF INDIA को 49% हिस्सेदारी खरीदनी होगी। इसके अलावा SBI 3 साल से   पहले अपनी हिस्सेदारी बेच नहीं सकता।  
  • RBI ने यस बैंक(YES BANK) का मार्किट कैप्टलाइसेशन(MARKET CAP) 5000 करोड़ रुपए होने की संभावना जताई है। 
  • इसके अलावा यस बैंक का फेस वैल्यू FACE VALUE = 2RS होने की संभावना जताई जा रही है। 
The Investor bank shall agree to invest in the equity of the Reconstructed bank to the extent that post infusion it holds 49% shareholding in the Reconstructed bank at a price not less than Rs.10/- (Rupees ten only) [Face value of Rs.2/- (Rupees two only) and premium of Rs.8/- (Rupees eight only)]. The Investor bank shall not reduce its holding below 26% before completion of three years from the date of infusion of the capital.

Constitution of the Board of Directors

  • बैंक की पुनर्गठन योजना में पुनर्गठित बैंक का शेयर कैपिटल कितना होगा, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की नियुक्ति कैसे होगी, बैंक के अधिकार और उसकी देनदारियां क्या होंगी, मौजूदा कर्मचारियों की नौकरी रहेगी या नहीं, बैंक के शाखा कार्यालयों की जगह बदलनी है या नहीं और इस तरह की सभी बातों का जिक्र किया गया है। हालांकि सारे सुझाव तय समय सीमा के भीतर ही देने होंगे।
  • RBI गर्वनर और वित्त मंत्री ने दिया आश्वासन। 
  • आपको बता दें कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने भरोसा दिया है कि जल्द ही यस बैंक (Yes Bank) को संकट से निकाल लिया जाएगा। शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा, 'यस बैंक (Yes Bank) का समाधान बहुत तेजी से कर लिया जाएगा। हमने इस पर रोक के लिए 30 दिन की समय सीमा तय की है। रिजर्व बैंक की ओर से इस दिशा में आप बहुत जल्द कार्रवाई होते देखेंगे।
  • वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को यस बैंक (Yes Bank) के खाताधारकों को भरोसा दिलाया कि उनका पैसा सुरक्षित है और रिजर्व बैंक यस बैंक से जुड़े मुद्दों का तेजी से समाधान करने के लिए काम कर रहा है। सीतारमण ने कहा, ‘मैं रिजर्व बैंक के साथ लगातार संपर्क में हूं। केंद्रीय बैंक की इस मामले पर पूरी पकड़ है और उसने इसके जल्द समाधान के लिए आश्वस्त किया है। मैं भरोसा दिलाना चाहती हूं कि यस बैंक के हर जमाकर्ता का धन सुरक्षित है।’
  • ऐसे हालात में घबराएं ना। 
यस बैंक के इस हालत के चलते रेटिंग कंपनियां रेटिंग  घटा रही है 

मूडीज(MOODIES) ने घटाई रेटिंग


अब इतनी बड़ी  RBI ,GOVT.OF INDIA & SBI द्वारा यस बैंक(YES BANK) को इस संकट से  लिए भरपूर कोशिश की जा रही है। इसी  ध्यान में रखते हुए  यस बैंक को संकट से निकालने के लिए RBI लाई ‘पुनर्गठन योजना’ तैयार किया गया   है।


रिजर्व बैंक(RBI) की पाबंदी के बाद रेटिंग एजेंसियों ने भी यस बैंक(YES BANK) को झटका दिया. मूडीज ने बयान जारी कर आरबीआई की पाबंदी को नकारात्मक बताते हुए बैंक की रेटिंग कम कर दी. वहीं, आईसीआरए ने भी यस बैंक के टियर- II और टियर- I बॉन्ड को लेकर रेटिंग पर कैंची चला दी. गौरतलब है कि आरबीआई ने बैंक के नकदी संकट को देखते हुए 3 अप्रैल तक सिर्फ 50 हजार रुपये निकालने की छूट दी है. हालांकि यह भी साफ किया गया है कि इमरजेंसी में ग्राहक 5 लाख रुपये तक की निकासी कर सकते हैं। 

  • SBI ने 10000 करोड़ रुपए निवेश करने की इच्छा जताई। 
ऐसे में सब्र रखें और घबराएं ना। 


Comments

Popular posts from this blog

manufacturing business ideas/future business ideas 2020

manufacturing business ideas in hindi नमस्कार। आज कल सभी अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं ,क्यूंकि आज के टाइम में बहुत कॉम्पिटिशन है और प्राइवेट जॉब्स में सैलरी भी  बहुत  कम होती है जिसकी वजह से लोग अपने खर्चे नहीं उठा पाते हैं। बढ़ती हुयी महंगाई से लड़ना बहुत मुश्किल है ,ऐसे में अगर जॉब्स के साथ साथ घर से कोई छोटा सा व्यापार अगर शुरू हो जाये तो सबसे बढ़िया। यदि आप अपनी नौकरी से ऊब रहे हैं और कुछ रोमांचक करना चाहते हैं , तो आप कुछ छोटे विनिर्माण व्यवसाय के विचारों पर विचार कर सकते हैं , जिन्हें कम निवेश के साथ शुरू   किया जा सकता है। कई निर्माण व्यवसायिक विचार हैं , हालांकि , उनमें से सभी सभी के अनुरूप नहीं हो सकते   हैं। एक को व्यापार में कूदने से पहले छोटे निवेश व्यवसाय विचार को लेने में सक्षम होना चाहिए। इसीलिए आज मै लेकर आया हूँ आप सभी के लिए कुछ  मनुफेक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज जो कि एक  best business हो सकता है और कम पैसे  (start with little money) में कर   सकते हैं ,  इसे आप घर बैठ कर भी कर सकते हैं,तो चलिए जानते ह

ब्लॉग क्या है ? What is a Blog and how should start ?

ब्लॉग क्या है ? जैसे कि ऊपर दिया है गया है कि ब्लॉग्गिंग क्या है ? ब्लॉगिंग का मतलब है एक वेबसाइट ,एक ऐसा टूल( Tools ) जहाँ पर आप अपने आइडियाज ,कहानी या आपके पास जो ज्ञान है  उसको लिख कर बताना ताकि इसका फ़ायदा लोगों को मिल सके। जिस तरीके से या जिस टूल की सहायता से हम अपनी जानकारी और ज्ञान को लोगों तक पहुंचते है उसको ब्लॉग्गिंग कहते है। उदहारण के लिए -अगर हम गूगल पर  तो उसके जवाब में हमारे  सामने  बहुत सारे जवाब मिल जाते है या    एक   नियमित   रूप   से   अपडेट   की   गई   वेबसाइट   या   वेब   पेज ,  आमतौर   पर   एक   व्यक्ति   या   छोटे   समूह   द्वारा   चलाया   जाता   है,जिसमे लोग अपनी  जानकारी को लिखते है किसी विषयों से  सम्बंधित ,  जो   एक   अनौपचारिक   या   संवादी   शैली   में   लिखा   जाता   है।  सिखने वाली बातें    कल ब्लॉगिंग में बहुत कॉम्पिटिशन हो गया है। मै भी एक नया ब्लॉगर हूँ और मई ही इस वक़्त जनता हूँ की मुझ पर क्या गुजर रही है। मेरे 3 बार Google Adsense   डिसप्प्रोवे हो चूका है। इस से ये तो पता चल गया कि  सिर्फ लगातार आर्टिकल लिखते रहने से कुछ नहीं होगा

Rich Dad Poor Dad In Hindi

  रिच डैड पुअर डैड हिंदी में Rich Dad Poor Dad In Hindi: Robert T Kiyosaki : Hindi Noval    Rich Dad Poor Dad   रॉबर्ट कियोसाकी जी Robert Kiyosaki द्वारा लिखित एक सेल्फ हेल्प व व्यक्तिगत वित्तीय प्रबंधन की पुस्तक है। जैसे कि आप सभी ने Rich Dad Poor Dad की प्रस्तावना में पढ़ा था कि  इस किताब की क्यों जरूरत है और इसके अलावा चूहा दौड़ के बारे में भी पढ़ा था । आज हम सभी इस किताब के प्रथम अध्याय के बारे में पढ़ेंगे -इसे भी पढ़े - रिच डैड पुअर डैड Rich Dad Poor dad रिच डैड पुअर डैड रोबर्ट टी कियोसाकि के अनुसार (Rich Dad Poor Dad Robert T Kiyosaki ke Anusar) Robert Kiyosaki कहते है कि मेरे दो डैडी थे  Rich Dad  और दूसरे  Poor Dad  । एक बहुत पढ़े -लिखे थे और समझदार थे। वे पीएचडी थे और उन्होंने अपने चार साल के अंडरग्रेजुएट कार्य को दो साल से भी कम समय में कर लिया था। इसके बाद वे आगे पढ़ने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविधयालय ,विश्वविधियालय ऑफ़ शिकागो तथा नॉर्थवेस्टर्न गए और यह सब उन्होंने पूरी तरह से स्कालरशिप के सहारे ही किया। मेरे दूसरे डैडी आठवीं से आगे नहीं पढ़ थे।  दोनों अपने करियर में स