Zara Business Model Case Study
Zara Business Model Case Study |
- आज हम ऐसी कंपनी की बात करूँगा जो दुनिया के Largest Retail company नाम से जानी जाती है। एक ऐसी कंपनी जिसने दुनिया में फ़ास्ट फैशन की स्थापना करने का श्रेय जाता है।
- नाम है उस कंपनी का ZARA
- ZARA की स्थापना 1975 में स्पेन में हुयी थी।
- जिसकी स्थापना Amencio Orega ने की।
- जिसके 1 स्टोर से २२५० स्टोर्स और 600 से ज्यादा ज़ारा होम स्टोर्स है।
- जिसने दिनों में लोग आर्डर करते हैं उतने दिनों में यह कंपनी प्रोडक्ट्स बना कर बेच देती है।
- यह एक ऐसी कंपनी है जो डायरेक्टली और कसी वेबसाइट या पार्टनरशिप के बिना इतना बड़ा बिज़नेस बनाया।
आज हम इस कंपनी के नीतियों के बारे में जानेंगे जिसके माध्यम से यह कंपनी इतनी बड़ी हो गयी।
1 . Custmer Co - Creation Rule of Zara
- Sales Men-Design Center-Manufecturing-Raw Material- Design Center- Manufecturing
- सेल्स में का रोले यह था इस बिज़नेस में कि इस बुसिनेस के सेल्स मेन कस्टमर की मांग को समझते थे ,महसूस करते थे ,कस्टमर की बात को ध्यान से सुनते थे। उसके बाद वे उस प्रोडक्ट की मांग को डिज़ाइन सेण्टर को भेज देते थे।
- डिज़ाइन सेण्टर उसको मनुफेक्चरिंग सेण्टर को भेज देते थे।
- मनुफेक्चरिंग सेंटर रॉ मटेरियल सेण्टर को भेज देते थे।
- रॉ मटेरियल सेण्टर फिर उसे डिज़ाइन भेज देते थे।
- उसके बाद डिज़ाइन सेण्टर फिर मनुफेक्चरिंग सेण्टर को भी देते थे।
- उसके बाद मनुफेक्चरिंग सेण्टर डिज़ाइन त्यार करके दुनिया के सभी स्टोर्स में भेज देते थे।
2 . Lower Quantity Of One Style Products OF ZARA
- ज़ारा की दूसरी नीति यह थी कि यह कंपनी एक स्टाइल की बहुत कम सामान त्यार करती थी। जिसके वाह से इस कंपनी को ये फायदे होते थे -
- Feeling of lots of varity
- Realization of Exclusivity
- Short Production of Pieces Reduce the Chance of Failing.
- No Same Style Products Prevents Overstock Issue.
- Feeling Of Artificial Scarcity In Custmers Mind.
3.Short Self Life OF ZARA PRODUCTS
- Dont's Repeat Same Products and Design.
- मतलब यह कंपनी एक प्रोडक्ट्स को कभी रिपीट नहीं करती। इसकी वजह से इनको नुक्सान का कोई डर नहीं रहता।
4.More Number Of Styles Of Zara
- Each year 12000 Styles Manufecturing.
- ऐसा करके यह कंपनी कस्टमर्स को अलग सा महसूस करवाता है क्यूंकि इनके पास बहुत सरे स्टाइल्स हैं।
5.Orders Each Week From Each Stores Rule Of Zara
इस नीति से ज़ारा अपने प्रोडक्ट्स को फ्रेश बना कर रखता है। ऐसा करने से इन के प्रोडक्ट्स की मांग तेजी से होती है।
Most Importent 2 Rules of Zara
1.Give the Custmer What they Want
मतलब इस नीति से यह कंपनी कस्टमर्स को वह देता है जो कस्टमर को चाहिए ,जबकि आज कल के बिज़नेस मन कस्टमर को वह देते है जो उनके पास होते हैं। जबकि ज़ारा ऐसा नहीं करता।
- इस नीति के प्रयोग करने की वजह से कस्टमर उसके पास बार बार आता है।
- Custmers ज़ारा पर विशवास करता है।
2.Give It Faster Than Others
- यह कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को फ़ास्ट पहुंचाती है ,जिसकी वजह से लोग ज़ारा को इतना पसंद करते हैं।
आज के लिए इतना ही। उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को Zara की बिज़नेस स्टडी पसंद आएगी।
तब तक के लिए धन्यवाद।
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