Skip to main content

manufacturing business ideas/future business ideas 2020

low cost Busienss ideas

manufacturing business ideas in hindi

नमस्कार। आज कल सभी अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं ,क्यूंकि आज के टाइम में बहुत कॉम्पिटिशन है और प्राइवेट जॉब्स में सैलरी भी  बहुत  कम होती है जिसकी वजह से लोग अपने खर्चे नहीं उठा पाते हैं। बढ़ती हुयी महंगाई से लड़ना बहुत मुश्किल है ,ऐसे में अगर जॉब्स के साथ साथ घर से कोई छोटा सा व्यापार अगर शुरू हो जाये तो सबसे बढ़िया।यदि आप अपनी नौकरी से ऊब रहे हैं और कुछ रोमांचक करना चाहते हैं,तो आप कुछ छोटे विनिर्माण व्यवसाय के विचारों पर विचार कर सकते हैं, जिन्हें कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। कई निर्माण व्यवसायिक विचार हैं, हालांकि, उनमें से सभी सभी के अनुरूप नहीं हो सकते हैं। एक को व्यापार में कूदने से पहले छोटे निवेश व्यवसाय विचार को लेने में सक्षम होना चाहिए।इसीलिए आज मै लेकर आया हूँ आप सभी के लिए कुछ  मनुफेक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज जो कि एक best business हो सकता है और कम पैसे 
(start with little money) में कर   सकते हैं , इसे आप घर बैठ कर भी कर सकते हैं,तो चलिए जानते हैं उन आइडियाज के बारे में -
 

1.CLOTHS MANUFECTURING  


पहला आईडिया है क्लोथ्स मनुफेक्चरिंग का। यह एक ऐसा बिज़नेस है जो हमेशा चलता रहता है। कपड़ो की डिमांड हमेशा रहती है और हमेश ही रहेगी। इसलिए अगर इसे घर से बैठे(home based business ideas) ही शुरू  किया जाये तो सबसे बेस्ट रहेगा। अगर आप रोज़ाना किसी शर्ट की सिर्फ 2 Pices बनाते हैं तो आप 6*2=12 pieces बना सकते है 6 days में। अगर आप 7 दिन यानिकि रविवार को ये बशीरतस  को 250Rs में बेचते हो तो आपको कुल  हुआ 250*12=3000 इस तरह से आप को वीकली (Weekly) बेस्ड पर शर्ट्स बनाकर बेच सकते हैं।     

2.BAKERY ITEMS MAKING

2.BAKERY ITEMS MAKING
अब बारी आती है बेकरी बिज़नेस की। यह बिज़नेस भी अपने आप में एक बड़ा बिज़नेस हो सकता है। बेकरी के बहुत सरे आइटम्स होते हैं इसे आप घर में ही बना कर अपने आस पास की बेकरियों में दे सकते है। 

3.JUICE MAKING/Juice Bar Business

JUICE MAKING BUSINESS

उसके बाद बारी आती है उसे बिज़नेस की। इस बिज़नेस की भी इंडिया में बहुत डिमांड है। आप अलग अलग फ़लों के उसे निकालकर आप अपने आस पास ऑनलाइन सर्विसेजदे सकते है यानी आप अपने घर से ही जूस बार (juice bar business)ओपन कर सकते हैं   
4 JAM /TOMATO SAUCES MANUFECTURING


HOMEMADE JAM



TOMATO SAUCE HOMEMADE MAKING

उसके बाद बारी आती टोमेटो और जैम  बिज़नेस की। यह बिज़नेस भी एक बहुत अच्छा बिज़नेस साबित हो सकता है। जैम और टोमेटो सॉसेस की मांग हर रेस्टॉरेंट और फ़ास्ट फ़ूड की दुकानों में रहती है ,इसके अलावा आप जैम(homemade jam ) और टोमेटो सॉस(homemade tomato sauce) को दुकानदारों को भी दे सकते है। यहाँ से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 
5.Chalk Making
इसके बाद बारी आती है चाक बनाने के बिज़नेस की। यह भी बिज़नेस आप घर से शुरू कर सकते हैं और इन्हें बनाकर स्कूलों और कॉलेज में दे सकते हैं। यहाँ से भी आप 2000-4000 RS महीने के कमा सकते हैं। 
BANANA  Wafer Making
अब बारी आती है बनाना बफर बनाने की। केले बहुत सस्ते मिलते हैं इस से आप एक साथ बहुत सारे वफ़र बना के उसके बाद आप लोकल दुकानों पर बेच सकते हैं। यहाँ से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

7 CANDELS MAKING
अब बारी आती कैंडल्स बनाने के व्यापार की। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी मांग हमेशा रहने वाली वाली। भले ही हम आ तकनीकी युग में रहते हैं ,हमें बिजली मिलती है ,बिजली जाने पर हम बैटरी का प्रयाग कर लेते है लेकिन इन् सबके बावजूद मोमबत्ती की मांग रहती है। चाहे कोई उत्त्सव हो और नहीं इसका प्रयोग हर घर में होता है। इसलिए यह अपने आप में एक प्रॉफिटेबल बिज़नेस हो सकता है। 
8 .PAPAD MAKING
  उसके बाद बारी आती है पापड बिज़नेस की। यह बिज़नेस उतना ही प्रॉफिटेबल है जितना की स्वाद में पापड। इस बिज़नेस में घर हो या होटल हर जगह पापड की मांग रहती है। इसलिए आप यह भी बिज़नेस कर सकते है और कम रेट पर अपने आस पास की दुकानों में और होटल्स में बेच सकते हैं। यहाँ से भी आप 10000RS तक कमा सकते हैं। 
9.DESI GHEE MAKING
दसवाँ बिज़नेस है देसी घी का। दूध हर घर में प्रयाग होता है,कोई भी दिन ऐसा नहीं की दूध का प्रयोग न होता हो। आप उन दूध से घी बना कर आस पास के दुकानों में  सकते हैं। मान लो अगर आप ने 1महीने में 10 डिब्बे घी के बेचे तो एक महीने में आप ने 550*10=5500रुपए कम्मा सकते हैं। 
10.Agarbatti Making
उसके बाद अगरबत्ती बिज़नेस भी अपने आप में एक व्यापक बिज़नेस है। ऐसा कोई काम नहीं,ऐसी कोई जगह नहीं ,घर हो या मंदिर,गुरुद्वारा  हो या कोई भी जगह हर जगह ,हर दिन अगरबत्ती का प्रयोग होता ही है। इस बिज़नेस को भी आप कर के 10000-12000RS हर महीने कमा सकते हैं। 
11.SOAP MAKING
अब बारी आती है SOAP MAKING BUSINESS की। बाकी बिसनेसों की तरह इस बिज़नेस की मांग हमेशा रहती है और हमेशा ही रहेगी। इसलिए यह बिज़नेस भी आप को अच्छी कमाई करवा सकता है। मान लीजिये कि आप रोज़ाना 20 PACKTS बेचते हो ,अगर एक पैकेट की कीमत 40RS है तो 20*40=800RS आपने एक दिन में कमाए,तो पुरे महीने में आपने कमा लिए 24000RS ,मान लो अगर आपका कुल खर्चा 10000RS भी आया इस बिज़नेस में तो भी आपने 14000RS का मुनाफा कमाया। जोकि एक नौकरी की तुलना में अच्छी कमाई है,तो हुआ न मुनाफे वाला बिज़नेस। अब चलते हैं हम अपने अगले बिज़नेस पर। 
12.FAST FOODS ITEMS MAKING

अब अगला बिज़नेस है FAST FOOD ITEMS MAKING का।  हम फ़ास्ट फ़ूड को बहुत पसंद करते हैं। जहाँ भी देखो हर जगह ,चाहे कोई गली , नुकर हो ,हर जगह आपको यह बिज़नेस मिलेगा। लोग फ़ास्ट फ़ूड खाना  , इसलिए आप फ़ास्ट फ़ूड से सम्बंधित वस्तुएं जैसे कि  पाऊँ ,टोमेटो सॉस ,चिल्ली सॉस,पनीर आदि की फिर सभी को मांग रहती है। इसलिए आप अपने आस पास बना के इस सामने को बेच सकते हैं और इस बिज़नेस से भी आप 10000RS -20000RS कमा सकते हैं। आईये अब चलते है अगले बिज़नेस पर। 
13.NAMKEEN/BISCUTS  MAKING
आईये अब बात करते हैं नमकीन और बिस्कुट बिज़नेस की। नमकीन हो या बिस्कुट इसकी मांग  हर वक़्त रहती हैं ,चाहे सुबह के ब्रेकफास्ट का समय हो,या जब भी चाय पीनी हो ,शादी हो या कोई पार्टी हर जगह और हर वक़्त इसकी मांग रहती है। इस लिए ये बिज़नेस आप घर से शुरू कर सकते हैं और अपने आस पास बेच सकते हैं अगर मान लो आप ने 1 दिन में 10000kg नमकीन और फिर बिस्कुट बना कर भी बेचे तो आप 10000 - 20000 RS आराम से कमा सकते हैं। चलिए आगे चलते है अब चॉकलेट बिज़नेस पर।  
14.Chocolate Making

यह बिज़नेस भी बाकी बिज़नेस की तरह पूरा साल चलने वाला होता है। ऐसी कोई दूकान नहीं अहन पर यह न मिलती हो। इसलिए यह भी आप अपने बिज़नेस लिस्ट में शामिल सकते है ,बच्चे बच्चे को यह पसंद होती है इसलिए सस्ते रेट पर आस पास इससे बेच सकते है ,और यहाँ से भी आप 10000 - २०००० RS आसानी से कमा सकते हैं। 
15.Envelope Making
आगे बढ़ते हुए अब बात करते हैं हमारे अगले बिज़नेस आईडिया इसका नाम है एनवलप बिज़नेस। यह एक  बिज़नेस है जो बाकि बिज़नेस की तरह ही मांग में रहता है ,चाहे स्कूल हो,कॉलेज हो ,यूनिवर्सिटी हो ,हर जगह ,हर दफ्तर में इसकी मांग रहती है। इसलिए  यह बिज़नेस करना लाभदायक हो सकता है। चलिए आगे चलते हैं- 16.PEN/PENCILS MAKING
अब बारी आती है पेन और पेंसिल्स।  आप सभी को पता ही है की हर जगह हर किसी को इसकी रूरत होती है। स्कूल ,कॉलेज ,बचे हो या कोई भी सभी को इसकी जरूरत होती है इसलिए यह बिज़नेस करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अपने आस पास के स्कूलों ,कॉलेजो और दुकानों में आप बेच सकते हैं। 
17.PICKLE MAKING
हमारा अंतिम और लास्ट बिज़नेस है आचार बनाने का बिज़नेस। आचार खाने में बहुत चटपटा और स्वादिष्ट होता है। इसकी मांग हर रेहड़ी वाला ,रेस्टॉरेंट और होटल्स वगेहरा में होती है ,इसके इलावा दुकानों में भी आप  कर बेच सकते है और महीने के 10000RS तक कमा सकते हैं। 

इस तरह आज के लिए इतना ही। अगर ये आइडियाज पसंद आये तो शेयर ,सब्सक्राइब एंड लाइक  करना न भूलें। 
                                          धनयवाद। 
ये बिज़नेस आइडियाज से आप घर बैठे बहुत कम लागत में अच्छा पैसा कमा। 

Comments

Popular posts from this blog

ब्लॉग क्या है ? What is a Blog and how should start ?

ब्लॉग क्या है ? जैसे कि ऊपर दिया है गया है कि ब्लॉग्गिंग क्या है ? ब्लॉगिंग का मतलब है एक वेबसाइट ,एक ऐसा टूल( Tools ) जहाँ पर आप अपने आइडियाज ,कहानी या आपके पास जो ज्ञान है  उसको लिख कर बताना ताकि इसका फ़ायदा लोगों को मिल सके। जिस तरीके से या जिस टूल की सहायता से हम अपनी जानकारी और ज्ञान को लोगों तक पहुंचते है उसको ब्लॉग्गिंग कहते है। उदहारण के लिए -अगर हम गूगल पर  तो उसके जवाब में हमारे  सामने  बहुत सारे जवाब मिल जाते है या    एक   नियमित   रूप   से   अपडेट   की   गई   वेबसाइट   या   वेब   पेज ,  आमतौर   पर   एक   व्यक्ति   या   छोटे   समूह   द्वारा   चलाया   जाता   है,जिसमे लोग अपनी  जानकारी को लिखते है किसी विषयों से  सम्बंधित ,  जो   एक   अनौपचारिक   या   संवादी   शैली   में   लिखा   जाता   है।  सिखने वाली बातें    कल ब्लॉगिंग में बहुत कॉम्पिटिशन हो गया है। मै भी एक नया ब्लॉगर हूँ और मई ही इस वक़्त जनता हूँ की मुझ पर क्या गुजर रही है। मेरे 3 बार Google Adsense   डिसप्प्रोवे हो चूका है। इस से ये तो पता चल गया कि  सिर्फ लगातार आर्टिकल लिखते रहने से कुछ नहीं होगा

Rich Dad Poor Dad In Hindi

  रिच डैड पुअर डैड हिंदी में Rich Dad Poor Dad In Hindi: Robert T Kiyosaki : Hindi Noval    Rich Dad Poor Dad   रॉबर्ट कियोसाकी जी Robert Kiyosaki द्वारा लिखित एक सेल्फ हेल्प व व्यक्तिगत वित्तीय प्रबंधन की पुस्तक है। जैसे कि आप सभी ने Rich Dad Poor Dad की प्रस्तावना में पढ़ा था कि  इस किताब की क्यों जरूरत है और इसके अलावा चूहा दौड़ के बारे में भी पढ़ा था । आज हम सभी इस किताब के प्रथम अध्याय के बारे में पढ़ेंगे -इसे भी पढ़े - रिच डैड पुअर डैड Rich Dad Poor dad रिच डैड पुअर डैड रोबर्ट टी कियोसाकि के अनुसार (Rich Dad Poor Dad Robert T Kiyosaki ke Anusar) Robert Kiyosaki कहते है कि मेरे दो डैडी थे  Rich Dad  और दूसरे  Poor Dad  । एक बहुत पढ़े -लिखे थे और समझदार थे। वे पीएचडी थे और उन्होंने अपने चार साल के अंडरग्रेजुएट कार्य को दो साल से भी कम समय में कर लिया था। इसके बाद वे आगे पढ़ने के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविधयालय ,विश्वविधियालय ऑफ़ शिकागो तथा नॉर्थवेस्टर्न गए और यह सब उन्होंने पूरी तरह से स्कालरशिप के सहारे ही किया। मेरे दूसरे डैडी आठवीं से आगे नहीं पढ़ थे।  दोनों अपने करियर में स