Skip to main content

ब्लॉग क्या है ? What is a Blog and how should start ?

EARNNING,GOOGLE ,WORDPRESS

ब्लॉग क्या है ?

जैसे कि ऊपर दिया है गया है कि ब्लॉग्गिंग क्या है ?
ब्लॉगिंग का मतलब है एक वेबसाइट ,एक ऐसा टूल(Tools) जहाँ पर आप अपने आइडियाज ,कहानी या आपके पास जो ज्ञान है  उसको लिख कर बताना ताकि इसका फ़ायदा लोगों को मिल सके। जिस तरीके से या जिस टूल की सहायता से हम अपनी जानकारी और ज्ञान को लोगों तक पहुंचते है उसको ब्लॉग्गिंग कहते है। उदहारण के लिए -अगर हम गूगल पर  तो उसके जवाब में हमारे  सामने  बहुत सारे जवाब मिल जाते है या  एक नियमित रूप से अपडेट की गई वेबसाइट या वेब पेजआमतौर 
पर एक व्यक्ति या छोटे समूह द्वारा चलाया जाता है,जिसमे लोग अपनी जानकारी को लिखते है किसी विषयों से सम्बंधितजो एक अनौपचारिक या संवादी शैली में लिखा जाता है। 



ARTICALS


सिखने वाली बातें 

  कल ब्लॉगिंग में बहुत कॉम्पिटिशन हो गया है। मै भी एक नया ब्लॉगर हूँ और मई ही इस वक़्त जनता हूँ की मुझ पर क्या गुजर रही है। मेरे 3 बार Google Adsense  डिसप्प्रोवे हो चूका है। इस से ये तो पता चल गया कि  सिर्फ लगातार आर्टिकल लिखते रहने से कुछ नहीं होगा ,यहाँ पर अब जरूरत है अधिक मेहनत की ,क्यूंकि बिना मेहनत का कुछ भी हासिल नहीं होता। यहाँआर्टिकल्स को लिखने की। आज मेरी अर्निंग(Earnings)  तो नहीं होती ब्लॉग से पर बहुत कुछ पता लगा है सर्च करके ,और बहुत कुछ सिखने को मिला है। इसलिए जितने भी नए ब्लोगेर्स है वे ब्लॉग लिखने से पहले अच्छी तरह रिसर्च करे।ब्लॉग के सभी टूल्स को जाने ,उस पर टेरेफिक कैसे आती है,किन किन बिन्दुओ का धियान रखना चाहिए आदि सभी बातो को ध्यान  में रखना होगा।  उस टॉपिक को खोजे जो ट्रेंडिंग में हो या फिर जिसके सेअर्चिस अधिक हो और कॉम्पिटिशन कम।ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आप लोगों को निचे दिए गए पॉइंट्स को जरूर सिखने चाहिए पर जरूरत है अधिक से अधिक रिसर्च की। उसके बाद अपना ब्लॉग शुरू करना चाहिए। 

BLOGGING

ब्लॉग शुरू करने से पहले किन किन बातों का रखें ध्यान ?Importents Key factors or Features of Blogs

  • ब्लॉग शुरू करते ही (Adsense ) के लिए आवेदन  न करें। आवेदन करने से पहले अपने ब्लॉग पर अच्छी तरह से करें। 
  • सबसे पहले अपना टाइटल (Title) जो है उसको अलग अलग तरह से टेस्ट करे। मेरे कहने का मतलब है कि आप लोग जो भी अपने ब्लॉग का टाइटल(Title) रखेंगे वह यूनिक हो। उस टाइटल के Searches  कितने है इन सबके बारे में पहले सर्च कर ले। 
  • उसके बाद डिस्क्रिप्शन(Descriptions) का धियान रखे कि डिस्क्रीप्शन लिखते कैसे है ,किन किन बातो को उसमे आप ऐड करना चाहिए ये सभ इनफार्मेशन यूट्यूब और गूगल की सहायता से आप सिख सकते है 
  • HTTP का Y/N का ध्यान रखें। 
  • उसके  बाद मेटा टाइटल (Meta Title),मेटा डिस्क्रिप्शन(Meta Descriptions) क्या होता है इसके बारे में सर्च करे और सीखे। 
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) क्या होता है और इसके लिए सेटिंग कैसे की  है। इसका ध्यान रखे 
  • Key Words Tags 
  • HTML में गूगल सर्च कंसोल (GOOGLE SEARCH CONSOL)  के सभी कोड जैसे कि HTML Tag,Google Anylatical,HTML File,Google Tag Manager आदि की ध्यान रखें। 
  • Googlr Search Console 
  • Sitemap  क्या होता है ?
  • Custam Robot .Txt 
  • Custom robots header tags
  • Custom ads.txt 
  • गूगल ानायलेटिकल (Google Analetical) से ब्लॉग को कनेक्ट (Connect) करना और उसकी प्रॉपर्टी ब्लॉग से जोड़ना। 
  • Google Adsense 
  • यूनिक टाइटल(Title) ढूंढे 
  • उसके बाद खुद से टॉपिक पर अपना कंटेंट(Contents) लिखे जो बिलकुल अलग हो ,जिससे लोगों को वैल्यू(Values) मिलती हो। 
  • हरेक पोस्ट में फोटो का प्रयोग  जरूर करे.
  • कम से कम 1000 वर्ड्स में अपना आर्टिकल लिखे। 
हरेक जो मत्वपूर्ण शब्द होते है उनको अंडरलाइन और हाईलाइट जरूर करे।  
SEO

प्रशिद्ध ब्लोग्गेर्स (Popular Bloggers) को फॉलो (Follow) करना और उनकी वेबसाइट को एक बार देखना 

ऊपर जो दी गयी बातें है उसके इलावा आप सभी को जरूरत है कि आप सभी ब्लॉग पर वेबसाइट बनाने  जो कुछ पॉपुलर ब्लॉगर्स(Popular Bloggers) को फॉलो(Follow) करना चाहिए तथा उनकी वेबसाइट(Website)  एक बार जरूर देखें कि उन ब्लॉगर्स(Bloggers) ने अपने वेबसाइट(Website) को किस तरह से डिज़ाइन(Design) किया है। 
BLOGGERS

सारांश(Conclusion)

ये ऊपर दी गयी हर एक बात को ध्यान में रख कर अगर आप ब्लॉग स्टार्ट करते हो और सभी स्टेप्स को फॉलो करते हो तो आप ब्लॉग में जरूर सफलता प्राप्त करेंगे। उम्मीद है आप सभी को ये आर्टिकल पसंद आएगा। 
अगर पसंद आये तो सब्सक्राइब करना और शेयर करना न भूले। 
                                                   धन्यवाद।  


Comments

Popular posts from this blog

manufacturing business ideas/future business ideas 2020

manufacturing business ideas in hindi नमस्कार। आज कल सभी अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं ,क्यूंकि आज के टाइम में बहुत कॉम्पिटिशन है और प्राइवेट जॉब्स में सैलरी भी  बहुत  कम होती है जिसकी वजह से लोग अपने खर्चे नहीं उठा पाते हैं। बढ़ती हुयी महंगाई से लड़ना बहुत मुश्किल है ,ऐसे में अगर जॉब्स के साथ साथ घर से कोई छोटा सा व्यापार अगर शुरू हो जाये तो सबसे बढ़िया। यदि आप अपनी नौकरी से ऊब रहे हैं और कुछ रोमांचक करना चाहते हैं , तो आप कुछ छोटे विनिर्माण व्यवसाय के विचारों पर विचार कर सकते हैं , जिन्हें कम निवेश के साथ शुरू   किया जा सकता है। कई निर्माण व्यवसायिक विचार हैं , हालांकि , उनमें से सभी सभी के अनुरूप नहीं हो सकते   हैं। एक को व्यापार में कूदने से पहले छोटे निवेश व्यवसाय विचार को लेने में सक्षम होना चाहिए। इसीलिए आज मै लेकर आया हूँ आप सभी के लिए कुछ  मनुफेक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज जो कि एक  best business हो सकता है और कम पैसे  (start with little money) में कर   सकते हैं ,  इसे आप घर बैठ कर भी कर सकते हैं,तो चलिए जानते ह

The Road Not taken In Hindi Explaination

द  रोड नॉट टेककन हिंदी में : रोबर्ट फ्रॉस्ट  The Road Not Taken -Robert Frost : In Hindi Book -Rich dad Poor dad: Robert Kiyosaki द  रोड नॉट टेककन हिंदी में : रोबर्ट फ्रॉस्ट  The Road Not Taken -Robert Frost : In Hindi Book -Rich dad Poor dad: Robert Kiyosaki जैसे कि आप सभी पिछले भाग में रिच डैड पुअर डैड के बारे में पढ़ा रोबर्ट कियोसाकि के शब्दों में। आज आप सभी रोबर्ट कियोसाकि के पसंदीदा कवी रोबर्ट फ्रॉस्ट की कविता The Road Not Taken:R obert Frost  के बारे में पढ़ेंगे। यह एक ऐसी कविता है जिसका अनुसरण रोबर्ट कियोसाकि खुद भी करते हैं और हमें भी करने के लिए कहते हैं ,तो चलिए बताता हूँ कविता के बारे में - The Road Not Taken by Robert Frost The Road Not taken  (एक ऐसा रास्ता जिसे चुना नहीं गया ) पीले जंगल में दो राहें बटंती थी , और अफ़सोस कि मुझे एक को चुनना था।  और मैं अकेला पथिक खड़ा रहा ,देर तक  यह देखते  हुए कि यह राह कहाँ तक जाती है  झुरमुटों में मुड़ने के पहले ; फिर मैंने दूसरी राह चुनी ,उतनी ही सूंदर , और शायद बेहतर भी , क्यूंकि यहाँ घास ज्यादा थी