Skip to main content

Top Ten importent Rules of Robert Kiyosaki for Success

ROBERT KIYOSAKI

Top Ten importent Rules of Robert Kiyosaki for Success

नमस्कार दोस्तों ! जैसे कि मैंने रिच डैड पुअर डैड भाग-2(Rich Dad Poor Dad Bhaag -2) में आप सभी को कुछ मत्वपूर्ण बातें बताई थी ,वैसे ही आज भी आप सभी के लिए लेकर आया हूँ कुछ मत्वपूर्ण बातें ,जिन्हे रोबर्ट कियोसाकि(Robert kiyosaki) के 10 महत्वपूर्ण बातें(Rules) मानी जाती हैं,तो चलिए बताता हूँ - 

रोबर्ट क्योसीकी की 10 मत्वपूर्ण बातें(Top Ten importent Rules of Robert Kiyosaki For Success) 

                                 1.खतरनाक सलाह

रोबर्ट कियोसाकि(Robert Kiyosaki) कहते हैं कि दुनिया में सभी अपने नम्बरों के पीछे भाग रहे हैं ,आज  कल के मान बाप और टीचर्स सभी बच्चों को यह सलाह देते हैं कि मेहनत करो और अधिक नंबर लाओ ,इससे तुम्हे एक अच्छी नौकरी मिलेगी। रोबर्ट कयोसाई(Robert Kiyosaki)  इसको एक खतरनाक सलाह मानते हैं क्यूंकि अगर ऐसा होता तो दुनिया में इतनी गरीबी नहीं होती। ऐसी सलाह को इसलिए नहीं मानना चाहिए। 
2. धन के महत्व को समझना

2. धन के महत्व को समझना 

रोबर्ट क्योंसकि(Robert t Kiyosaki) का दूसरा सिद्धांत(Rule) यह है कि बढ़ती हुयी महंगाई(Inflation)  बेरोज़गारी(Unemplyoment) के चलते हमारे लिए यह जरूरी है कि हम धन के जो महत्व है उसको समझे। इसको समझना हमारे लिए बेहद जरूरी है क्यूंकि महंगाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही। लेकिन इसकी तुलना में हमारी कमाई नहीं बढ़ रही। इस लिए धन के महत्व को समझना जरूरी है। इससे हमे मनी मैनेजमेंट(Money Management)  की सही समझ  आएगी। 
3.स्मार्ट बनना(Become Smart)

3.स्मार्ट बनना(Become Smart)

तीसरे सिद्धांत(Rule) में रोबर्ट कियोसाकि(Robert Kiyosaki)  बताते हैं कि हम सब तकनीकी युग में रहते हैं और हमारा आने वाला भविष्य भी ऐसा ही हो सकता है। वैसे यह हम में से किसी को नहीं पता कि हमारा आने वाला कल कैसा होगा। इसलिए वे बताते हैं कि हमें पुराणी परम्परावादी वाली सोच से हट कर स्मार्ट बनना चाहिए ,क्यूंकि अगर हम स्मार्ट बनेगे तभी हमे समझ आएगी कि स्मार्ट लोगों की स्मार्ट सर्विसेज(Smart Services) कैसे लेनी है। 
life

4. अधिक से अधिक किताबें पढ़ना(Read More & More Books) 

इसके बाद चौथे सिद्धांत(Rule) के बारे में रोबर्ट कियोसाकि(Robert Kiyosaki)  बतातें हैं कि पड़ने की वैसे तो कोई उम्र नहीं होती। इसलिए वे कहते हैं कि हमें हमेशा आगे बढ़ते रहने के लिए अधिक से अधिक ऐसी किताबें(Books) पड़नी चाहिए जो आगे चलकर हमारा मार्गदर्शन करे। क्यूंकि किताबे ही हमें ज़िंदगी की सही परिभाषा सिखाती है। 
Himself

5. खुद से प्रश्न पूछना (Ask Question to Himself)

इसके बाद पांचवे सिद्धांत(Rule) के बारे में  रोबर्ट क्योसीकी(Robert Kiyosaki) बताते हैं की हम में से ज्यादातर इंसान किसी भी काम को शुरू करने से पहले ही  नकारात्मक सोच ले आते हैं और कहते हैं कि यह काम मुझ से नहीं हो सकता। रोबर्ट क्योंसकि(Robert Kiyosaki) कहते हैं की ऐसा करने के बजाये अगर हम अपने आप से प्रश्न पूछे  तो इसका ज्यादा अच्छा रिजल्ट मिलेगा। जब हम किसी काम में नकारात्मक सोच(Negative Thinking)  ले कर आते हैं तब हमारा दिमाग काम करना बंद कर देता है ,जबकि जब हम अपने आप से सवाल करते हैं तब हमारा दिमाग उस सवाल का जवाब ढूंढने लगता है। इसलिए हमें अपने आप से सवाल पूछते रहना चाहिए यह बहुत ही जरूरी है। इसलिए हमें  चाहिए बल्कि इसका स्वागत करना चाहिए। 
6. फेलियर से खबराना नहीं चाहिए(Failures)

6. फेलियर से खबराना नहीं चाहिए(Failures)

अब बारी आती है छठवे सिद्धांत(Rule) फैलियर्स की। ज्यादार हम सभी जब किसी ने किसी काम में फ़ैल हो जाते हैं चाहे सरकारी नौकरी पाने में  या किसी बिसनेस में या फिर अपनी ज़िंदगी में। तब हम लोग घबरा जाते हैं। उसके बाद घबराने के बाद हमारी ज़िंदगी बोरिंग सी हो जाती है।रोबर्ट क्योसीकी(Robert Kiyosaki) कहते है कि इस से हमें घबराना नहीं चाहिए क्यूंकि हर एक फैलियर हमारे लिए एक नया मौका लेकर आता  है। इस से हमें सीखनी चाहिए कि हमने कोनसी गलती की जिसकी वजह से हम फ़ैल हो गए। इसलिए हमें  चाहिए बल्कि इसका स्वागत करना चाहिए।  
7. सफल लोगों की असफलता को जानना (Success or Unsucessful peoples)

7. सफल लोगों की असफलता को जानना (Success or Unsucessful peoples)

अब बारी आती है सातवें सिद्धांत(Rule) सफलता और असफलता की। हम सभी बहुत सारे  सपने देखते हैं। किसी के सपने पुरे होते है तो किसी के नहीं। कोई सफल होता है कोई असफल। लेकिन जब हम असफल होते हैं तब हम में से ज्यादाता लोग उस असफलता से घबरा जाते हैं और पीछे हट  जाते है ,जबकि जब हम सफल होते हैं तब हम बहुत ख़ुशी और आनंद महसूस करते हैं। लेकिन मै बता दू कि यह ऐसी सफलता होती है जिसकी कोई वैल्यू नहीं होती। असली वैल्यू तो उस सफलता की होती है जिसे हमने कई असफलता के बाद मिलती है। इसलिए असफलताओं से घबराएं नहीं बल्कि उसका स्वागत करना चाहिए। अगर आप लगातार रिजेक्शन(Rejection)  का सामना कर रहे है ,लगातार आपको असफलता का सामना करना पढ़ रहा है ,तो मुबारक हो(Congretulation)। आप उस रास्ते  पर है जिस पर दुनिया के सिर्फ 5 % लोग होते हैं और ये 5% वाले लोग आज बहुत बड़े आदमी है जैसे की -जैक माँ(Jack Maa) ,सूंदर पिचाई(Sunder Pichai) आदि। 
attitude

8. घनात्मक सोच रखना(Positive Attitude or Thinking 

अब बारी आती है आठवें सिद्धांत(Rule) घनात्मक सोच की। रोबर्ट क्योंसकि(Robert kiyosaki) कहते हैं कि हमें हर स्थिति में घनात्मक(Positive) रहना चाहिए क्यूंकि घनात्मक रहने से हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। इसके अलावा घनात्मक रहने से हमारा मन काम में लगा रहता है और दिमाग तेज़ी से काम करता है। इसलिए हमें हमेशा घनात्मक रहना चाहिए। 
9. जल्दी उठना और सोना

9. जल्दी उठना और सोना 

उसके बाद इस सिद्धांत(Rule) में  रोबर्ट क्योंसकि(Robert Kiyosaki) सुबह जल्दी उठने(Wakeup Early Morning) के बारे में बताते हैं कि सुबह जल्दी उठने से एक तो हम शरीर से ,दिमाग(Mind) से और अपने तन -मन से स्वच्छ महसूस करते है। दूसरी बात हमारा दिमाग भी तेज़ होता है। इसके अलावा जब हम शरीर और दिमाग से तंदरुस्त होते हैं तब हम अपने वेल्थ को भी सही से मैनेज कर सकते हैं। इसलिए हमें सुबह जल्दी उठना चाहिए और रात को जल्दी सोना चाहिए। 
10. अकाउंट और निवेश को जानना

10. अकाउंट और निवेश को जानना 

अंतिम सिद्धांत(Last Rule) है अकाउंट और निवेश(Account & Investment) के बारे में। वे बताते हैं कि हम सभी के लिए यह बहुत जरूरी है। Robert Kiyosaki कहते है कि चाहे हम कुछ भी हो एक टीचर ,एक अकॉउंटेंट, एक उधमी या फिर एक बिज़नेस मेन। यह जरूरी है कि अकाउंट और निवेश क्या है और इससे कैसे हम वेल्थ क्रिएट कर सकते है। इस से हम यह सिख सकते है कि हमें अपने पैसों को किस तरह मैनेज करना है और इसके अलावा हम इसकी मदद से महंगाई से भी लड़ सकते हैं। इसलिए इसको जानना व सीखना जरूरी है। 


अन्तः आज 

Top Ten importent Rules of Robert Kiyosaki for Success

को यही पर खत्म करता हूँ। 
। उम्मीद है की आप सभी को ये बातें अच्छी लगेगी और इन बताओं को आप अपनी ज़िंदगी में लागू करके अपनी ज़िंदगी को बेहतर बना सकते है। मै आप सभी के ज़िंदगी में अच्छी हेल्थ और वेल्थ(Health & Wealth) की कामना करता हूँ। अगर यह बातें पसंद  शेयर करना न भूलें। 
                                                                   धन्यवाद। 

Comments

Popular posts from this blog

manufacturing business ideas/future business ideas 2020

manufacturing business ideas in hindi नमस्कार। आज कल सभी अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं ,क्यूंकि आज के टाइम में बहुत कॉम्पिटिशन है और प्राइवेट जॉब्स में सैलरी भी  बहुत  कम होती है जिसकी वजह से लोग अपने खर्चे नहीं उठा पाते हैं। बढ़ती हुयी महंगाई से लड़ना बहुत मुश्किल है ,ऐसे में अगर जॉब्स के साथ साथ घर से कोई छोटा सा व्यापार अगर शुरू हो जाये तो सबसे बढ़िया। यदि आप अपनी नौकरी से ऊब रहे हैं और कुछ रोमांचक करना चाहते हैं , तो आप कुछ छोटे विनिर्माण व्यवसाय के विचारों पर विचार कर सकते हैं , जिन्हें कम निवेश के साथ शुरू   किया जा सकता है। कई निर्माण व्यवसायिक विचार हैं , हालांकि , उनमें से सभी सभी के अनुरूप नहीं हो सकते   हैं। एक को व्यापार में कूदने से पहले छोटे निवेश व्यवसाय विचार को लेने में सक्षम होना चाहिए। इसीलिए आज मै लेकर आया हूँ आप सभी के लिए कुछ  मनुफेक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज जो कि एक  best business हो सकता है और कम पैसे  (start with little money) में कर   सकते हैं ,  इसे आप घर बैठ कर भी कर सकते हैं,तो चलिए जानते ह

ब्लॉग क्या है ? What is a Blog and how should start ?

ब्लॉग क्या है ? जैसे कि ऊपर दिया है गया है कि ब्लॉग्गिंग क्या है ? ब्लॉगिंग का मतलब है एक वेबसाइट ,एक ऐसा टूल( Tools ) जहाँ पर आप अपने आइडियाज ,कहानी या आपके पास जो ज्ञान है  उसको लिख कर बताना ताकि इसका फ़ायदा लोगों को मिल सके। जिस तरीके से या जिस टूल की सहायता से हम अपनी जानकारी और ज्ञान को लोगों तक पहुंचते है उसको ब्लॉग्गिंग कहते है। उदहारण के लिए -अगर हम गूगल पर  तो उसके जवाब में हमारे  सामने  बहुत सारे जवाब मिल जाते है या    एक   नियमित   रूप   से   अपडेट   की   गई   वेबसाइट   या   वेब   पेज ,  आमतौर   पर   एक   व्यक्ति   या   छोटे   समूह   द्वारा   चलाया   जाता   है,जिसमे लोग अपनी  जानकारी को लिखते है किसी विषयों से  सम्बंधित ,  जो   एक   अनौपचारिक   या   संवादी   शैली   में   लिखा   जाता   है।  सिखने वाली बातें    कल ब्लॉगिंग में बहुत कॉम्पिटिशन हो गया है। मै भी एक नया ब्लॉगर हूँ और मई ही इस वक़्त जनता हूँ की मुझ पर क्या गुजर रही है। मेरे 3 बार Google Adsense   डिसप्प्रोवे हो चूका है। इस से ये तो पता चल गया कि  सिर्फ लगातार आर्टिकल लिखते रहने से कुछ नहीं होगा

The Road Not taken In Hindi Explaination

द  रोड नॉट टेककन हिंदी में : रोबर्ट फ्रॉस्ट  The Road Not Taken -Robert Frost : In Hindi Book -Rich dad Poor dad: Robert Kiyosaki द  रोड नॉट टेककन हिंदी में : रोबर्ट फ्रॉस्ट  The Road Not Taken -Robert Frost : In Hindi Book -Rich dad Poor dad: Robert Kiyosaki जैसे कि आप सभी पिछले भाग में रिच डैड पुअर डैड के बारे में पढ़ा रोबर्ट कियोसाकि के शब्दों में। आज आप सभी रोबर्ट कियोसाकि के पसंदीदा कवी रोबर्ट फ्रॉस्ट की कविता The Road Not Taken:R obert Frost  के बारे में पढ़ेंगे। यह एक ऐसी कविता है जिसका अनुसरण रोबर्ट कियोसाकि खुद भी करते हैं और हमें भी करने के लिए कहते हैं ,तो चलिए बताता हूँ कविता के बारे में - The Road Not Taken by Robert Frost The Road Not taken  (एक ऐसा रास्ता जिसे चुना नहीं गया ) पीले जंगल में दो राहें बटंती थी , और अफ़सोस कि मुझे एक को चुनना था।  और मैं अकेला पथिक खड़ा रहा ,देर तक  यह देखते  हुए कि यह राह कहाँ तक जाती है  झुरमुटों में मुड़ने के पहले ; फिर मैंने दूसरी राह चुनी ,उतनी ही सूंदर , और शायद बेहतर भी , क्यूंकि यहाँ घास ज्यादा थी