Skip to main content

The Road Not taken In Hindi Explaination

द  रोड नॉट टेककन हिंदी में : रोबर्ट फ्रॉस्ट  The Road Not Taken-Robert Frost : In Hindi Book -Rich dad Poor dad: Robert Kiyosaki

hindi meaning

द  रोड नॉट टेककन हिंदी में : रोबर्ट फ्रॉस्ट  The Road Not Taken-Robert Frost : In Hindi Book -Rich dad Poor dad: Robert Kiyosaki

जैसे कि आप सभी पिछले भाग में रिच डैड पुअर डैड के बारे में पढ़ा रोबर्ट कियोसाकि के शब्दों में। आज आप सभी रोबर्ट कियोसाकि के पसंदीदा कवी रोबर्ट फ्रॉस्ट की कविता The Road Not Taken:Robert Frost के बारे में पढ़ेंगे। यह एक ऐसी कविता है जिसका अनुसरण रोबर्ट कियोसाकि खुद भी करते हैं और हमें भी करने के लिए कहते हैं ,तो चलिए बताता हूँ कविता के बारे में -

The Road Not Taken by Robert Frost

The Road Not taken
The Road Not taken 

(एक ऐसा रास्ता जिसे चुना नहीं गया )
पीले जंगल में दो राहें बटंती थी ,
और अफ़सोस कि मुझे एक को चुनना था। 
और मैं अकेला पथिक खड़ा रहा ,देर तक 
यह देखते  हुए कि यह राह कहाँ तक जाती है 
झुरमुटों में मुड़ने के पहले ;

फिर मैंने दूसरी राह चुनी ,उतनी ही सूंदर ,
और शायद बेहतर भी ,
क्यूंकि यहाँ घास ज्यादा थी और कम लोग गुजरे थे 
हालाँकि लोगों के गुजरने से यहाँ भी 
उतना ही नुकसान हुआ था। 
Robert Frost
The Road Not taken 

और दोनों ही उस सुबह बराबर ही 
पत्तियों पर काले  कदम नहीं थे। 
और मैंने ने पहली को अगले दिन के लिए रखा। 
पर यह जानते हुए कि किस तरह रस्ते निकलते हैं ,
मुझे शक था कि मैं कबि लौटूंगा। 
Robert Kiyosaki book in hindi
The Road Not taken 

मैं आह भर कर यह कहूंगा 
आअज से सदियों बाद शायद ;
एक जंगल में दो राहें बटंती थीं ,और मैंने -
मैंने कम चली हुयी राह को चुना ,
और इसी बात से सारा फर्क पड़ा। 
     The Road Not Taken               -रोबर्ट फ्रॉस्ट ( 1916 )
और इसी बात से सारा फर्क पड़ा। 
रोबर्ट कियोसाकि बताते हैं कि बहुत समय गुजर चूका है ,पर मैं अब भी अक्सर रोबर्ट फ्रॉस्ट की कविता पर चिंतन करता रहता हूँ। पैसे के बारे में अपने पढ़े - लिखे डैडी की  नजरिया को न सुनने का मेरा फैसला दुखद था परन्तु यह एक ऐसा फैसला था जिसने मेरी ज़िंदगी की दिशा तय कर दी। 

एक बार मैंने यह फैसला कर लिया कि मुझे किसकी बात सुननी है ,तो उसके बाद मेरी धन संबंधी शिक्षा शुरू हो गयी। मेरे अमीर डैडी ने मुझे 30 
साल से भी ज्यादा समय तक सिखाया ,तब तक जब तक कि मेरी उम्र 39 साल नहीं हो गयी। और इसके बाद उन्होंने सीखना बंद कर दिया। उन्होंने यह देख लिया था कि मैं वह सब समझ चूका हूँ जो वे मेरी मोती बूढी में भरने की कोशिश कर रहे थे। 

पैसा एक तरह की ताक़त है। परन्तु इससे भी बड़ी ताक़त है वित्तीय शिक्षा। पैसा तो आता  और जाता  रहता है ,परन्तु अगर आप यह जानते हैं ,कि पैसा किस तरह काम करता है ,तो आप ज्यादा ताक़तवर हो जाते हैं और आप दौलत कमाना शुरू कर सकते हैं। केवल सकारात्मक चिंतन  से ही समस्या हल नहीं हो सकती क्यूंकि ज्यादातर लोग स्कूल में पढ़ते हैं ,इसलिए वे पैसे के लिए काम करने में अपनी साडी ज़िंदगी बर्बाद कर देते हैं। 

मेरी शिक्षा जब शुरू हुयी थी तब मैं केवल 9 साल का था और इसी कारण मेरे डैडी ने मुझे जो पाठ पढ़ाये थे वे बहुत आसान थे। और सारी  बातों को छोड़कर विचार किया जाए तो उन्होंने मुझे 30 सालों तक कुल 6 मत्वपूर्ण पाठ पढ़ाये। यह पुस्तक उन्ही पाठों के बारे में है और इसे भी उतना ही आसान बनाने की कोशिश की गयी है जितना कि मेरे अमीर डैडी ने इन्हें मेरे लिए आसान बनाया था। यह पाठ आपके लिए जवाब की तरह नहीं लिखे गए हैं ,बल्कि मार्गदर्शन की तरह लिखे गए हैं। ऐसे मार्गदर्शन जो ज्यादा अमीर बनने में आपकी और आपके बच्चों की मदद करेंगे चाहे बदलती हुयी इस अनिश्चित दुनिया में कुछ भी होता रहे। 

आज ऐसे कि आप सभी The Road Not Taken की इस कविता को हिंदी में पढ़ा। साथ ही रोबर्ट कियोसाकि के कुछ मत्वपूर्ण बातें जानी। अब मैं इस भाग को यही पर खत्म करता हूँ। अगले भाग में आप सभी रिच डैड पुअर डैड की इस किताब के दूसरे अध्याय ;सबक एक : अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते,को पढ़ेंगे। तब तक लिए अलविदा। 
                                           धन्यवाद। 


Comments

Popular posts from this blog

manufacturing business ideas/future business ideas 2020

manufacturing business ideas in hindi नमस्कार। आज कल सभी अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं ,क्यूंकि आज के टाइम में बहुत कॉम्पिटिशन है और प्राइवेट जॉब्स में सैलरी भी  बहुत  कम होती है जिसकी वजह से लोग अपने खर्चे नहीं उठा पाते हैं। बढ़ती हुयी महंगाई से लड़ना बहुत मुश्किल है ,ऐसे में अगर जॉब्स के साथ साथ घर से कोई छोटा सा व्यापार अगर शुरू हो जाये तो सबसे बढ़िया। यदि आप अपनी नौकरी से ऊब रहे हैं और कुछ रोमांचक करना चाहते हैं , तो आप कुछ छोटे विनिर्माण व्यवसाय के विचारों पर विचार कर सकते हैं , जिन्हें कम निवेश के साथ शुरू   किया जा सकता है। कई निर्माण व्यवसायिक विचार हैं , हालांकि , उनमें से सभी सभी के अनुरूप नहीं हो सकते   हैं। एक को व्यापार में कूदने से पहले छोटे निवेश व्यवसाय विचार को लेने में सक्षम होना चाहिए। इसीलिए आज मै लेकर आया हूँ आप सभी के लिए कुछ  मनुफेक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज जो कि एक  best business हो सकता है और कम पैसे  (start with little money) में कर   सकते हैं ,  इसे आप घर बैठ कर भी कर सकते हैं,तो चलिए जानते ह

ब्लॉग क्या है ? What is a Blog and how should start ?

ब्लॉग क्या है ? जैसे कि ऊपर दिया है गया है कि ब्लॉग्गिंग क्या है ? ब्लॉगिंग का मतलब है एक वेबसाइट ,एक ऐसा टूल( Tools ) जहाँ पर आप अपने आइडियाज ,कहानी या आपके पास जो ज्ञान है  उसको लिख कर बताना ताकि इसका फ़ायदा लोगों को मिल सके। जिस तरीके से या जिस टूल की सहायता से हम अपनी जानकारी और ज्ञान को लोगों तक पहुंचते है उसको ब्लॉग्गिंग कहते है। उदहारण के लिए -अगर हम गूगल पर  तो उसके जवाब में हमारे  सामने  बहुत सारे जवाब मिल जाते है या    एक   नियमित   रूप   से   अपडेट   की   गई   वेबसाइट   या   वेब   पेज ,  आमतौर   पर   एक   व्यक्ति   या   छोटे   समूह   द्वारा   चलाया   जाता   है,जिसमे लोग अपनी  जानकारी को लिखते है किसी विषयों से  सम्बंधित ,  जो   एक   अनौपचारिक   या   संवादी   शैली   में   लिखा   जाता   है।  सिखने वाली बातें    कल ब्लॉगिंग में बहुत कॉम्पिटिशन हो गया है। मै भी एक नया ब्लॉगर हूँ और मई ही इस वक़्त जनता हूँ की मुझ पर क्या गुजर रही है। मेरे 3 बार Google Adsense   डिसप्प्रोवे हो चूका है। इस से ये तो पता चल गया कि  सिर्फ लगातार आर्टिकल लिखते रहने से कुछ नहीं होगा